पिछले लेख में, हमने iOS उपकरणों पर आपके वर्तमान स्थान को खराब करने के विभिन्न तरीकों का पता लगाया था। यह नकली फेसबुक चेक-इन की सुविधा और प्रतिबंधित स्नैपचैट फिल्टर को अनलॉक करने का एक सरल ट्रिक है। भूगोल लेकिन क्या होगा यदि आप एक मैक या विंडोज पीसी पर अपने वर्तमान स्थान को खराब करना चाहते हैं?

वेबसाइटें आपके जियोलोकेशन को कैसे ट्रैक करती हैं

कुछ वेबसाइट आपको अपना वर्तमान स्थान साझा करने के लिए कहते हैं ताकि वे आपको अधिक प्रासंगिक सामग्री प्रदान कर सकें। उदाहरण के लिए, एक मानचित्र-आधारित वेब ऐप आपके वर्तमान स्थान को वेब ब्राउज़र के माध्यम से ट्रैक कर सकता है और आपको अपने आस-पास के रेस्तरां की सूची प्रदान कर सकता है।

ये स्थान-जागरूक वेबसाइट जियोलोकेशन एपीआई का लाभ उठाती हैं, जो अनुमति के साथ जीपीएस, पास के वाई-फाई नेटवर्क, ब्लूटूथ टावरों आदि से डेटा को संसाधित करके उपयोगकर्ता के स्थान को ठीक से ट्रैक करने का एक तरीका है।

आप वेब ब्राउज़र एपीआई की मदद से इन विवरणों को प्राप्त करेंगे और संसाधित करेंगे और संसाधित डेटा को एक विशिष्ट वेबसाइट पर भेजेंगे ताकि आपके वर्तमान स्थान का अनुमान लगाया जा सके।

दूसरी ओर, अन्य वेबसाइटों के लिए, विशेष रूप से भौगोलिक रूप से प्रतिबंधित सामग्री वाले लोगों के लिए, यह उनके लिए आपके अनुमानित स्थान को जानने के लिए पर्याप्त है, आमतौर पर आपके आईपी पते को ट्रैक करते समय, साइट आपको सही सामग्री तक पहुंच प्रदान करती है। पहुंच की अनुमति देगा। यदि आपका IP किसी विशिष्ट क्षेत्र में है तो ही लाइव प्रतिबंधित है।

अपनी आवश्यकताओं के आधार पर, आप अपने वर्तमान स्थान को बदलने का एक तरीका खोज सकते हैं जब वेबसाइट यह अनुरोध करती है या आपके क्षेत्र में अनलॉक की गई भू-प्रतिबंधित सामग्री को अनलॉक कर सकती है। इस लेख में, हम इन दोनों स्थितियों का पता लगाएंगे।

Google Chrome में जियोलोकेशन सेट / बदलें

स्थान-जागरूक वेबसाइटें वेब ब्राउज़र के माध्यम से आपके स्थान तक पहुंचने की अनुमति मांगेंगी। यदि आप किसी विशिष्ट वेबसाइट के साथ अपना स्थान साझा करने के बारे में अनिश्चित हैं, तो आप अपने ब्राउज़र द्वारा अनुरोध किए जाने पर किसी भी समय पहुंच से इनकार कर सकते हैं। या आप मैक या पीसी पर Google क्रोम ब्राउज़र का उपयोग करके एक नकली स्थान भी साझा कर सकते हैं।

जियोलोकेशन लेबल के आगे ड्रॉप-डाउन मेनू में उपयुक्त स्थान का चयन करें। जैसे ही आप किसी स्थान का चयन करते हैं, चयनित स्थान के प्रासंगिक अक्षांश और देशांतर मान स्वचालित रूप से आबाद हो जाएंगे। या आप अपने स्वयं के निर्देशांक प्रदान करके एक कस्टम जियोलोकेशन सेट कर सकते हैं।

अब आपका जियोलोकेशन बदल दिया गया है और निर्दिष्ट स्थान पर सेट कर दिया गया है। यदि कोई वेबसाइट स्थान एक्सेस का अनुरोध करती है, तो Allow पर क्लिक करने पर पुराने के बजाय नया स्थान मिलेगा।

यदि आपको उपरोक्त प्रक्रिया जटिल लगती है, तो आप इसे प्राप्त करने के लिए मैन्युअल जियोलोकेशन नामक क्रोम एक्सटेंशन का उपयोग कर सकते हैं। मैनुअल जियोलोकेशन आपको अक्षांश, देशांतर और सटीकता के मापदंडों को बदलने की अनुमति देकर आपके वर्तमान भौगोलिक स्थान को खराब करने की अनुमति देता है।

जबकि मैनुअल जियो-लोकेशन स्विच चालू है, एक्सटेंशन के भीतर निर्धारित कस्टम स्थान आपकी वर्तमान भौगोलिक स्थिति बन जाता है।

अपना IP पता छिपाकर अपनी भौगोलिक स्थिति बदलें

यदि कोई वेबसाइट आपके स्थान को ट्रैक करने के लिए एक आईपी पते का उपयोग करती है, तो आप इंटरनेट पर अपने वास्तविक स्थान को धूमिल करने के लिए एक उपयुक्त वेब प्रॉक्सी, स्मार्ट डीएनएस या वीपीएन का उपयोग कर सकते हैं।

वेब परदे के पीछे पाठ और गैर-मीडिया सामग्री दोनों के लिए बहुत अच्छा है, जबकि स्मार्ट DNS मल्टीमीडिया स्ट्रीमिंग साइटों को अनब्लॉक करने के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह अनलॉक किए गए ज़ोन के केवल एक छोटे से हिस्से के माध्यम से सभी नेटवर्क ट्रैफ़िक को रूट करता है। अधिकांश कनेक्शन प्रत्यक्ष हैं, इस प्रकार एक तेज और अधिक विश्वसनीय स्ट्रीमिंग अनुभव प्रदान करते हैं।

स्मार्ट DNS भौगोलिक रूप से प्रतिबंधित वेबसाइटों और सेवाओं के लिए काम करता है, कई उपकरणों पर कॉन्फ़िगर करना आसान है, और विभिन्न क्षेत्रों में भौगोलिक रूप से प्रतिबंधित सेवाओं को एक साथ एक्सेस करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

दूसरी ओर, यदि आप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन, बेहतर गोपनीयता और सभी ऐप्स तक पहुंच को अनब्लॉक करना चाहते हैं, तो वीपीएन सेवा आपकी सबसे अच्छी शर्त है। स्मार्ट डीएनएस या वीपीएन भुगतान की गई प्रॉक्सी आमतौर पर मुफ्त समाधानों की तुलना में बेहतर और अधिक विश्वसनीय सेवाएं प्रदान करती हैं।

लेकिन जैसा कि उल्लेख किया गया है, कुछ वेब ऐप लोकप्रिय प्रॉक्सी और वीपीएन सेवाओं के आईपी पते की पहचान करते हैं और उन्हें ब्लैकलिस्ट कर देते हैं, ऐसी स्थिति में आप अवरुद्ध प्रॉक्सी या वीपीएन सेवा का उपयोग करके उस वेबसाइट तक नहीं पहुंच सकते हैं।

यदि आप अपने कंप्यूटर पर अपना स्थान नकली करने के किसी अन्य तरीके के बारे में जानते हैं, तो हमें नीचे टिप्पणी में बताएं।

Windows पर Cmd + Option + I दबाकर या Windows पर Ctrl + Shift + I दबाकर क्रोम डेवलपर टूल चलाएँ।

डेवलपर टूल विंडो के ऊपरी-दाएँ कोने में कबाब मेनू (तीन ऊर्ध्वाधर डॉट्स) पर क्लिक करें। (कोई ब्राउज़र मेनू नहीं)

कंसोल विंडो में एक नया सेंसर टैब खोलने के लिए अधिक टूल्स >> सेंसर का चयन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *