आज, पॉडकास्ट और ऑडियोबुक जैसे लंबी दूरी की ऑडियो सामग्री, लोकप्रियता में वृद्धि जारी है। ऑडिबल जैसी सेवाएं ऑडियोबुक के क्यूरेटेड संग्रह की पेशकश करती हैं जिन्हें उपयोगकर्ता मासिक सदस्यता का भुगतान करके एक्सेस कर सकते हैं।

लेकिन ऑडिबल जैसी साइटों पर उपलब्ध सामग्री DRM से सुरक्षित है, और यद्यपि ये सदस्यताएँ ऑडियोबुक सेवाओं को खरीदी गई सामग्री के लिए आजीवन उपयोग करने की अनुमति देती हैं। लेकिन वह सामग्री हमेशा अपने स्वयं के पारिस्थितिकी तंत्र तक ही सीमित होती है।

दूसरी ओर, कई वेबसाइटें और सेवाएं हैं जो बड़ी संख्या में अच्छी गुणवत्ता के ऑडियोबुक मुफ्त में देती हैं। और यदि आप एक शौकीन चावला श्रोता हैं, तो संभावना है कि आपके पास पहले से ही अपना ऑडियोबुक संग्रह है।

इंटरनेट पर अधिकांश मुफ्त ऑडियोबुक पुस्तकालय अब एमपी 3 प्रारूप में अपनी सामग्री रखते हैं, और कई उपयोगकर्ताओं के लिए, यह बहुत चिंता का विषय नहीं हो सकता है क्योंकि फाइलें किसी भी मीडिया प्लेयर पर खेली जा सकती हैं। लेकिन श्रोताओं के लिए विशेष रूप से छोटी विशेषताएं जैसे कि अध्याय नेविगेशन और बुकमार्क करना आवश्यक है, और एमपी 3 फाइलें स्वयं उन्हें प्रदान नहीं कर सकती हैं।

इस लेख में, हम यह पता लगाएंगे कि अध्याय और बुकमार्क के लिए पूर्ण समर्थन के साथ अपने स्वयं के ऑडियोबुक कैसे बनाएं।

M4B – ऑडियोबुक फ़ाइल स्वरूप

M4B एक्सटेंशन वाली एक फाइल एक AAC एन्कोडेड MPEG-4 ऑडियो फाइल है, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर Apple इकोसिस्टम के भीतर ऑडियोलॉजिकल फाइलों को शामिल करने के लिए किया जाता है। ऑडियो सामग्री को संग्रहीत करने के अलावा, M4B फ़ाइल स्वरूप डिजिटल बुकमार्किंग का समर्थन करता है। (ताकि आप पिछली बार छोड़ दिया है) और अध्याय मार्करों (डीवीडी पर पाए जाने वाले फीचर के समान) से सुनते रहें।

अपने ऑडियोबुक का स्रोत

आपके ऑडियोबुक आमतौर पर निम्नलिखित स्रोतों में से एक से बनाई गई एक या एक से अधिक ऑडियो फाइलों का संग्रह होते हैं:

WAV / MP3 फॉर्मेट में एक या अधिक ऑडियो फाइलें कई ऑनलाइन रिपॉजिटरी से डाउनलोड की जाती हैं जो मुफ्त डाउनलोड करने योग्य ऑडियोबुक प्रदान करती हैं।

यदि आपके पास अच्छा ऑडियो और एक अच्छी गुणवत्ता वाला माइक्रोफोन है, तो आप WAV / MP3 प्रारूप में अपने स्वयं के ऑडियोबुक को रिकॉर्ड करने का प्रयास कर सकते हैं।
कुछ प्रोग्राम हैं, जैसे कि ऑडोबूक क्रिएटर, जो आपको ईपीयूबी, पीडीएफ ई-बुक को ऑडीओबूक को एक अंतर्निर्मित टेक्स्ट-टू-टेक्स्ट रीडर के माध्यम से परिवर्तित करने की अनुमति देता है।

नोट: यदि आप ऑडियोबुक पढ़ने का आनंद लेते हैं, तो एक अतिरिक्त कैरियर के रूप में प्रयास करने के लिए कई विकल्प हैं। अधिक जानकारी के लिए आप इस गाइड का उल्लेख कर सकते हैं।

एक बार जब आपके पास मूल ऑडियो फ़ाइल होती है, तो आपको अध्यायों और अन्य विशेषताओं को जोड़ने के लिए इसे M4B में बदलना होगा, जिसे आप ऑडियोबुक के साथ जोड़ते हैं।

ऑडियोबुक के लिए अपना ऑडियो ऑप्टिमाइज़ करें

आपकी ऑडियो फ़ाइलों को ऑडियोबुक के लिए तैयार होने के लिए अतिरिक्त प्रसंस्करण की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपके पास कई अध्यायों की पुस्तक के लिए एक एकल फ़ाइल है, तो आपको इसे प्रत्येक अध्याय के लिए कई फाइलों में विभाजित करने की आवश्यकता है। साथ ही, यदि आपकी स्रोत फ़ाइल एक WAV है, तो इसे AAC में बदलने की सिफारिश की जाती है, जो आपकी हार्ड ड्राइव पर कम जगह लेगी।

ये प्रसंस्करण चरण किसी भी ऑडियो संपादन ऐप का उपयोग करके किया जा सकता है, इस उदाहरण में हम iTunes (macOS और Windows) का उपयोग करेंगे।

यदि आप अपनी ऑडियो फ़ाइलों को कई अध्यायों में विभाजित करना चाहते हैं, तो आपको AAC संस्करण बनाने से पहले अतिरिक्त कदम उठाने की आवश्यकता है। अधिक जानकारी के लिए अगला भाग देखें।

ITunes का उपयोग करके कई हिस्सों में ऑडियो विभाजित करें।

कभी-कभी आपके पास ऑडियोबुक के लिए एक एकल ऑडियो फ़ाइल हो सकती है जिसमें कई अध्याय होते हैं। यहां बताया गया है कि आप ऑडियो फ़ाइल को किसी अनुभाग या पुस्तक अनुभाग में कैसे विभाजित कर सकते हैं।

ऑडियो फाइलों को चैप्टर्स के साथ ऑडियोबुक में बदलें।

इस चरण में, संपूर्ण रूपांतरण प्रक्रिया में केवल एक चरण शेष है। यदि आपने इस लेख का अनुसरण किया है, तो आपको iTunes के भीतर मूल ऑडियो फाइलों को उनके संबंधित अध्यायों में AAC प्रारूप में निकालना चाहिए।

आप इन संसाधित एएसी फ़ाइलों को संसाधित फ़ाइलों में से किसी एक पर राइट-क्लिक करके और फ़ाइंडर में शो चुनकर या विंडोज (ओपन फ़ाइल फ़ाइल) में समकक्ष चुनकर निर्यात कर सकते हैं। अब हम एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का उपयोग करेंगे। एक ऑडियोबुक फ़ाइल में सभी अध्यायों को संयोजित करने के लिए।

विंडोज और मैकओएस दोनों प्लेटफार्मों पर कुछ प्रोग्राम उपलब्ध हैं जो आपको ऐसा करने की अनुमति देते हैं। मैकओएस के लिए, आप ऑडीओबूक बाइंडर का उपयोग कर सकते हैं, जबकि विंडोज के लिए एएसी ऑडीओबूक निर्माता है, जो दोनों फ्रीवेयर हैं।

इस प्रदर्शन में, हम मैक के लिए ऑडियोबुक बिंडर का उपयोग कर रहे हैं, चरण भी विंडोज संस्करण पर समान हैं।

नतीजतन, आपके ऑडियोबुक आपके आईफोन या एंड्रॉइड स्मार्टफोन में स्थानांतरित होने के लिए तैयार हैं, जहां आप उन्हें कभी भी और कहीं भी सुन सकते हैं।

अपने iPhone या Android डिवाइस पर एक व्यक्तिगत ऑडियोबुक देखें।

आधिकारिक iBooks (iOS), Google Play Books (Android), Audible (iOS और Android) या अन्य ऑडियोबुक सेवाओं के अलावा, जो DRM-सुरक्षित सामग्री प्रदान करते हैं, दोनों प्लेटफार्मों पर कुछ एप्लिकेशन भी उपलब्ध हैं। आपको अपने डिवाइस से M4B या MP3 को स्थानीय रूप से प्रारूपित करने की अनुमति देता है, या क्लाउड (Google ड्राइव, iCloud, आदि) से स्ट्रीम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *