कभी-कभी आपने अपने मैक के ऑडियो सिस्टम से ऑडियो स्ट्रीम रिकॉर्ड करने के बारे में सोचा होगा। इसका उपयोग कई परिस्थितियों में किया जा सकता है जैसे कि आपके मैक की स्क्रीन या iOS डिवाइस को ऑडियो के साथ रिकॉर्ड करना, या लाइव पॉडकास्ट रिकॉर्ड करना।

बेशक, MacOS को विभिन्न प्रकार के निर्माता के अनुकूल उपकरण जैसे कि GarageBand, iMovie, Final Cut Pro आदि की पेशकश के लिए आलोचकों द्वारा प्रशंसा की जाती है, लेकिन इन सभी ऐप्स की सामान्य विशेषता / सीमा यह है कि वे सभी हैं।

आपको अंदर से ध्वनि रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है। अन्य बाहरी माइक्रोफोन या रिकॉर्डिंग डिवाइस, लेकिन मैक का खुद का ऑडियो सिस्टम नहीं, यहां तक ​​कि क्विकटाइम, जिसमें एक देशी स्क्रीन रिकॉर्डर है, आपको केवल अंतर्निहित माइक्रोफोन से डिफ़ॉल्ट रूप से ऑडियो रिकॉर्ड करने देता है।

ऑडियो के साथ अपने मैक की स्क्रीन रिकॉर्ड करें

किसी भी ऑडियो डिवाइस से सिस्टम ऑडियो रिकॉर्ड करने के लिए, आपको आउटपुट ऑडियो स्ट्रीम को किसी अन्य रिकॉर्डिंग डिवाइस या ऐप के इनपुट के रूप में दर्ज करना होगा। टेप रिकॉर्डर जैसे एनालॉग उपकरणों के दिनों में, यह एक वैकल्पिक केबल का उपयोग करके किया जा सकता है जो टेप डेक के लाइन-आउट को रिकॉर्डर के लाइन-इन से कनेक्ट करता है।

अब मैक पर चीजें बहुत आसान हैं। ऐप की मदद से ऑडियो स्ट्रीम को रीडायरेक्ट किया जा सकता है। और यद्यपि कई समाधान हैं लेकिन हम मुक्त खुले स्रोत पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

साउंडफ्लावर एक वर्चुअल ऑडियो आउटपुट डिवाइस बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए macOS के लिए एक कर्नेल एक्सटेंशन है जिसका उपयोग आउटपुट ऑडियो स्ट्रीम को अन्य ऐप के इनपुट चैनल के रूप में कैप्चर करने के लिए किया जा सकता है, दूसरे शब्दों में, साउंडफ्लावर आपको सिस्टम के ऑडियो आउटपुट को रूट करने की अनुमति देता है। आपके पास उसी कंप्यूटर पर इंस्टॉल किए गए एक रिकॉर्डिंग ऐप के लिए इनपुट है।

निम्न चरण आपको साउंडफ्लावर और क्विकटाइम प्लेयर का उपयोग करके सिस्टम ऑडियो के साथ अपने मैक की स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए मार्गदर्शन करेंगे।

अब आप ध्वनि के साथ अपने मैक की स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए तैयार हैं। रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करें और उस स्क्रीन के क्षेत्र को खींचें जिसे आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं या पूरी स्क्रीन को तुरंत रिकॉर्ड करना शुरू करने के लिए क्लिक करें।

जब रिकॉर्डिंग जारी रहती है, तो वांछित कार्रवाई करें। यदि आप मीडिया चलाते हैं और कोई ध्वनि नहीं सुन सकते हैं, तो यह केवल इसलिए है क्योंकि आपका ऑडियो आउटपुट सीधे क्विक प्लेयर के रिकॉर्डर को खिलाया जाता है, आपके वक्ताओं को नहीं।

अंत में, रिकॉर्डिंग समाप्त करने के लिए मेनू बार में आइकन से स्टॉप बटन पर क्लिक करें और इसे डिस्क पर क्विक MOV फ़ाइल के रूप में सेव करें। रिकॉर्ड की गई फिल्म ऑन-स्क्रीन गतिविधि के साथ सिस्टम ऑडियो रिकॉर्ड करेगी।

एक बार रिकॉर्डिंग समाप्त हो जाने पर, अपने ऑडियो आउटपुट को आंतरिक स्पीकर या आपके द्वारा पहले की गई किसी भी अन्य डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स पर वापस लाने के लिए सिस्टम वरीयताएँ >> साउंड >> आउटपुट टैब पर लौटें। अब अपने पसंदीदा मीडिया प्लेयर का उपयोग करके अपनी रिकॉर्डिंग चलाएं और सुनिश्चित करें कि सिस्टम साउंड रिकॉर्ड किया गया है।

मैक पर वीडियो के बिना रिकॉर्ड सिस्टम ऑडियो

यदि आप स्क्रीन गतिविधि को रिकॉर्ड किए बिना केवल अपने मैक के सिस्टम ऑडियो स्ट्रीम को कैप्चर करने में रुचि रखते हैं, तो आप साउंडफ्लावर की मदद से ऐसा कर सकते हैं। आपको ध्वनि प्रवाह को पुनर्निर्देशित करने वाले आउटपुट स्ट्रीम को कैप्चर करने के लिए एक अलग रिकॉर्डिंग ऐप की आवश्यकता होती है।

क्विकटाइम प्लेयर में, आप सिस्टम ऑडियो के साथ स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए दिए गए समान चरणों का पालन कर सकते हैं। अपने मैक से केवल सिस्टम ऑडियो रिकॉर्ड करने के लिए, त्वरित मेनू में नई स्क्रीन रिकॉर्डिंग का चयन करने के बजाय, आपको फ़ाइल >> का चयन करना होगा। इसके बजाय नई वॉयस रिकॉर्डिंग

लेकिन इस प्रदर्शन में, हम ऑडेसिटी नामक एक तृतीय-पक्ष ओपन सोर्स ऐप का उपयोग करने पर विचार करेंगे। रिकॉर्डिंग समाप्त होने के बाद ऐप आपको बेहतर पोस्ट-प्रोसेसिंग विकल्प देता है। उदाहरण के लिए, ऑडियो फ़ाइल निर्यात करने से पहले आप तरंग के संदर्भ में अनावश्यक भागों को ट्रिम कर सकते हैं।

निर्यात विकल्प क्विकटाइम प्लेयर की तुलना में अधिक साहसी हैं। QuickTime में, आप केवल M4A फ़ाइलों के रूप में ऑडियो निर्यात कर सकते हैं। ऑडेसिटी विभिन्न प्रकार के ऑडियो प्रारूपों का समर्थन करती है जिन्हें आप निर्यात कर सकते हैं।

निम्नलिखित चरण आपको साउंडफ्लावर और ऑडेसिटी का उपयोग करके अपने मैक के सिस्टम ऑडियो को रिकॉर्ड करने के लिए मार्गदर्शन करेंगे।

ऑडेसिटी को एमपी 3 प्रारूप में ऑडियो आउटपुट के लिए बाहरी एनकोडर की आवश्यकता होती है। इस पृष्ठ पर दिए गए निर्देश देखें मैक पर LAME MP3 एनकोडर स्थापित करें।

एक बार जब आप रिकॉर्डिंग समाप्त कर लेते हैं, तो अपने ऑडियो आउटपुट को आंतरिक स्पीकर या आपके द्वारा पहले की गई किसी अन्य डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स पर वापस लाने के लिए सिस्टम वरीयताएँ >> साउंड >> आउटपुट टैब पर वापस जाएं।

अब अपने पसंदीदा मीडिया प्लेयर का उपयोग करके अपनी रिकॉर्डिंग चलाएं और सुनिश्चित करें कि सिस्टम साउंड रिकॉर्ड किया गया है।

ध्वनि के साथ अपने iPhone, iPad स्क्रीन को रिकॉर्ड करें

iOS 11 में एक अंतर्निहित स्क्रीन रिकॉर्डर है जो आपको अपने आईफोन या आईपैड की स्क्रीन को वीडियो फ़ाइल के रूप में कैप्चर करने की सुविधा देता है। हालाँकि, डिफ़ॉल्ट रूप से, यह सुविधा केवल आपके iOS डिवाइस की स्क्रीन रिकॉर्ड करेगी।

आप अपनी रिकॉर्डिंग में एक वॉयसओवर जोड़ने के लिए भी चुन सकते हैं, बस नियंत्रण केंद्र में स्क्रीन रिकॉर्डर बटन पर हार्ड या लॉन्ग प्रेस (एक गैर-3D डिवाइस पर) दबाएं और स्क्रीन के साथ ऑडियो रिकॉर्डिंग सक्षम करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *