पोर्श मैकान का इरादा एसयूवी प्रेमियों के उत्साह के बिना बहुत अधिक बैगी होना है, क्रांथी सांभा ने नए मैकन के साथ अपने हालिया अनुभव के बारे में लिखा है।

मर्सिडीज, बीएमडब्लू और ऑडी ऐसे नाम हैं जो जर्मन लक्जरी कारों की बात करते हैं। हालांकि, एक ब्रांड है जो अक्सर ऐसी बातचीत में प्रस्तुत नहीं किया जाता है, भले ही यह लोगों के दिमाग में न हो – मैं पोर्श के बारे में निश्चित रूप से बात कर रहा हूं।

और साल के अंत में, स्टटगार्ट-आधारित स्पोर्ट्स कार निर्माता ने भारत में इसे गंभीरता से लिया है, नए उत्पादों के आगमन से स्पष्ट है और एक ठोस उपस्थिति बनाने के लिए प्रयास कर रहा है, मैकान आने वाली सबसे नई मशीन है। और आखिरकार, मुझे इसे आज़माने का मौका मिला।

चेहरा

नया Macan शायद ही पिछले मॉडल से अलग है। चाहे वह फ्रंट हो या प्रोफाइल, कार बिल्कुल अपने पूर्ववर्ती की तरह दिखती है।

और केवल जब आप निकटता से देखते हैं कि अंतर कैसे अग्रभूमि में आते हैं, जैसे कि पीछे की ओर नई एलईडी हेडलाइट्स, दो एलईडी टेललाइट्स से जुड़ी क्षैतिज एलईडी स्ट्रिप्स हैं। नए पोर्श मैकान में यह एकमात्र दृश्यमान अंतर है।

संपत्ति

पोर्श मैकान को 10.9-इंच फुल एचडी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एक नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिला, एसी वेंट को भी नया रूप दिया गया और फीचर लिस्ट लंबी और पूरी हो गई।

इसमें जीटी स्पोर्ट्स स्टीयरिंग व्हील, पोर्श की नई संचार प्रबंधन प्रणाली और डिजिटल सेवाओं और कार्यों की सुविधा के लिए कनेक्ट प्लस मॉड्यूल जैसे विकल्प भी शामिल हैं।

आकार

पोर्श मैकान एक मिनी केयेन की तरह दिखता है। लेकिन आकार के साथ एक अंतर है। यह लंबाई में 4,696 मिमी, चौड़ाई 1,935 मिमी, ऊंचाई में 1,623 मिमी और व्हीलबेस में 2,806 मिमी है।

इंजन विनिर्देशों

2019 पॉर्श मैकान में टर्बोचार्ज्ड 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन है, जो 248 बीएचपी पीक पावर और 370 एनएम पीक टॉर्क देता है, जो सात-स्पीड पीडी ट्विन-क्लच गियरबॉक्स के साथ युग्मित है। इस एसयूवी को 100 किमी / घंटा तक पहुंचने में 6.7 सेकंड का समय लगता है।

दूसरी ओर, Macan S 3.0-लीटर पेट्रोल इंजन, 349 bhp टर्बोचार्जड और 480 Nm पीक टॉर्क से लैस है। यह मॉडल मानक Macan की तुलना में लगभग 1.4 सेकंड तेज है।

100 किमी / घंटा तक पहुंचने में 5.3 सेकंड लगते हैं और अधिकतम गति 254 किमी / घंटा है, और स्पोर्ट मैकॉन एस पैकेज के साथ इसे 200 किमी / घंटा तक पहुंचने में 5.1 सेकंड लगते हैं और यदि आप रुचि रखते हैं। दोनों संस्करणों में लगभग 11.2 किमी / लीटर की ईंधन अर्थव्यवस्था है।

चलाना

जैसे ही आप अपना मैकन शुरू करते हैं, कोई भ्रम नहीं है कि आप पोर्श में बैठे हैं। और मैं सिर्फ लेआउट की बात नहीं कर रहा हूं। आप इंजन शुरू करते हैं, इसे शुरू करते हैं, और इंजन दहाड़ता है! और यहां तक ​​कि अगर संख्याएँ विशिष्ट पोर्श-संबंधित आइटम नहीं हैं। लेकिन प्रदर्शन बहुत करीब है जो हमने पोर्श में इस्तेमाल किया था।

इसलिए आपको मिड और टॉप रेंज पर भरोसा करना चाहिए। इंजन सुचारू रूप से चल रहा है, हर जगह बिजली है, आपको बस थ्रॉटल और इंजन की प्रतिक्रिया को दबाने की आवश्यकता है जैसा कि ऊपर कहा गया है।

ड्राइविंग एक स्पोर्ट्स कार की तरह नहीं है। लेकिन निश्चित रूप से बहुत अधिक उत्साह है और यदि आप अधिक नाटक चाहते हैं, तो आप गियर लीवर के बगल में इस मैजिक स्विच को प्राप्त कर सकते हैं। आप इसे धक्का देते हैं और निकास नोट संगीतमय और जोर से हो जाता है। यह वही है जो मुझे वास्तव में पसंद है, हालांकि मैं समझता हूं कि यह एक ऐसा पहलू है।

यह सुविधा, जब पीडीके के साथ संयुक्त, एक पूरी तरह से अलग सिम्फनी बनाता है – हर बार जब यह बदलता है, तो निकास से पॉप आपके चेहरे पर एक मुस्कान डाल देगा। मुझे ड्राइविंग करने में मज़ा आता है लेकिन केवल एक सीधी रेखा में लेकिन इसमें भी चूक होती है। पोर्श मैकान एसयूवी की तरह काम नहीं करता है – यह एक कार की तरह चल सकता है।

इस तरह से ड्राइव करते समय, हम तेज और सटीक हैंडलिंग जैसे शब्दों को समझते हैं – स्टीयरिंग व्हील आपको बोल रहा है, स्टीयरिंग व्हील फीडबैक होगा।

पोर्श कारों के बारे में एक और विशेषता मुझे पसंद है, वह है ट्रांसमिशन, जो आपको हर गियर शिफ्ट के साथ ड्राइव करती है और अद्वितीय है। हमारे अधिकांश टेस्ट ड्राइव सिग्नल देरी के बारे में बात करने में समय बिताते हैं, जैसा कि हम में से अधिकांश लोग बड़े पैमाने पर बाजार की कारों को चलाते हैं। यह कोई कार नहीं है। यह वास्तव में एक छलांग लेता है, आपके बदलने की प्रतीक्षा कर रहा है।

इसमें हवाई निलंबन के साथ एक ऑफ-रोड विकल्प भी है जो आपको अपनी कार की ऊंचाई बढ़ाने की अनुमति देता है। यह उपयोगी होगा यदि आप उन दुर्लभ ग्राहकों में से एक हैं जो एक ऑफ-रोड एसयूवी चलाते हैं, हालांकि, मैं इसे डामर में चलाने के लिए अधिक इच्छुक हूं।

लागत

पोर्श मैकान दो वेरिएंट में उपलब्ध है: मैकान और मैकान एस। मैकान शोरूम की कीमतें 69.9 लाख से शुरू होती हैं, जबकि आपको मैकैन एस के लिए 85.03 लाख का भुगतान करना होगा। जर्मन ऑटोमेकर खरीदारों को एक विकल्प प्रदान करता है। कुछ अलग रखरखाव पैकेज, भी – स्टैंडर्ड और एलीट डब किए जाते हैं। मानक Macan पैकेज की लागत 1.43 लाख है, जबकि Macan S के लिए समान 1.5 सौ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *