Google उपयोगकर्ताओं को अपने खातों में सुरक्षा के अतिरिक्त स्तर को जोड़ने की अनुमति देता है 2-कारक-प्रमाणीकरण (2FA) जब यह विकल्प सक्षम होता है, तो खाता पासवर्ड के अलावा एक विधि उपयोगकर्ता को खाते तक पहुंचने में सक्षम करने के लिए स्वयं के माध्यम से प्रमाणित करने की आवश्यकता होगी।

दूसरे स्तर का प्रमाणीकरण एसएमएस ओटीपी, गूगल ऑथेंटिकेटर ऐप के माध्यम से किया जा सकता है। या USB सुरक्षा कुंजी। अन्य उपयोगकर्ता इस उद्देश्य के लिए USB कुंजी का उपयोग करना पसंद कर सकते हैं क्योंकि यह अन्य विकल्पों की तुलना में तेज़ और अधिक सुरक्षित हार्डवेयर का उपयोग करता है। निष्कर्ष, अपने खाते को अनलॉक करने में सक्षम होना अच्छा है। USB कुंजी में प्लग करें

कई कंपनियां हार्डवेयर उत्पाद जारी करती हैं जो इस उद्देश्य के लिए बनाए जाते हैं। कुछ USB डिवाइस आमतौर पर FIDO U2F अनुरूप हैं और किसी भी वेबसाइट या सेवा के साथ संगत हैं जो 2FA के लिए समान मानक का उपयोग करता है।

उदाहरण के लिए, YubiKey सबसे लोकप्रिय उपकरणों में से एक है जिसका उपयोग खुद को Google और अन्य सेवाओं के लिए प्रमाणित करने के लिए किया जा सकता है जो कि FIDO U2F मानक का समर्थन करते हैं। 2FA के माध्यम से अपने Google खाते को अनलॉक करने के लिए, आप डिवाइस को अपने कंप्यूटर में प्लग इन करें। जब आप अपने खाते में लॉग इन करने के लिए प्रेरित हों तो अपनी डिवाइस के पीछे भौतिक बटन दबाएं।

लेकिन अगर आप एक लेजर की तरह एचडी हार्डवेयर वॉलेट का उपयोग कर डिजिटल करंसी होल्डर हैं, तो आप यूबीकेआई जैसे समर्पित डिवाइस के बजाय 2FA के लिए यूएसबी सुरक्षा कुंजी के साथ उसी हार्डवेयर वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं।

यह आलेख बताता है कि 2FA का उपयोग करके अपने Google खाते को अनलॉक करने के लिए USB कुंजी के रूप में एक लेजर वॉलेट कैसे स्थापित किया जाए, लेकिन 2FA सेटअप के लिए वही दृष्टिकोण सही है जो अन्य सेवाओं के लिए USB कुंजी का उपयोग करता है जो कि FIDO U2F का भी समर्थन करता है।

USB वॉलेट को USB सुरक्षा कुंजी के रूप में कॉन्फ़िगर करें

अपने वॉलेट लेजर को 2FA में सेट करने के लिए, आपको पहले यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि FIDO U2F ऐप आपके लेजर नैनो एस या लेजर ब्लू डिवाइस पर स्थापित है। यदि नहीं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। FIDO U2F ऐप इंस्टॉल करें:

एक बार स्थापित होने के बाद, आपका लेजर उपकरण आपके Google खाते के लिए USB सुरक्षा कुंजी के रूप में कार्य करने के लिए तैयार है।

अपने खाता बही के साथ एक Google खाता सेट करें

अब आपको अपने लेजर वॉलेट डिवाइस (या USB USB कुंजी) में प्लग इन करके अपने Google खाते को अनलॉक करने में सक्षम होने की आवश्यकता होगी। 2-चरणीय सत्यापन के लिए अपने खाते को कॉन्फ़िगर करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। USB सुरक्षा कुंजी:

अब से, जब भी आप अपने कंप्यूटर से अपने Google खाते में लॉग इन करना चाहते हैं, तो आपको अपने लेजर वॉलेट खाते में प्लग इन करना होगा, अपने डिवाइस पर FIDO U2F ऐप खोलें, और ऐप से प्रमाणीकरण सत्यापित करें।

नोट: हम ओटीपी या Google प्रमाणक जैसे वैकल्पिक 2-चरणीय सत्यापन विकल्प को सक्षम करने की सलाह देते हैं। USB सुरक्षा कुंजी से सुसज्जित है।

यह आपको ब्राउजर से लॉग-इन करते समय 2-चरणीय सत्यापन के लिए एक वैकल्पिक विधि का उपयोग करने की अनुमति देगा जो USB सुरक्षा कुंजी (जैसे सफारी, मोबाइल ब्राउज़र, आदि) का समर्थन नहीं करता है।

जबकि यह लेख विशेष रूप से लेजर वॉलेट उपयोगकर्ताओं के लिए है, यह समाधान अन्य हार्डवेयर एचडी वॉलेट के लिए भी काम करता है जो FIDO UFF सुविधा का समर्थन करते हैं।

अब जब आप जानते हैं कि 2FA के लिए USB सुरक्षा कुंजी के रूप में एक लेज़र वॉलेट का उपयोग कैसे किया जाता है, तो आपको एक अलग डिवाइस में निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। और आप में से जो हार्डवेयर HD वॉलेट से परिचित नहीं हैं, उनके लिए आप हमारे समर्पित लेख को पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *